Linux Operating System Kya Hai | लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है (2022)

Linux Operating System Kya Hai: Hello दोस्तों, आज मैं आपके साथ Hindi मैं एक ऐसे Operating System साझा करने जा रहा हूं जो Internet की दुनिया में बहुत लोकप्रिय और सुरक्षित है। और वह लोकप्रिय Operating System है Linux.

क्या आप Linux Operating System के बारे में जानना चाहते हैं? फिर आप सही जगह पर आए हैं। यह पोस्ट उन लोगों के लिए लिखा गया है जो Linux के बारे में जानने में रुचि रखते हैं।

इस पोस्ट में आप जानेंगे कि (Linux Operating System Kya Hai) और Linux के फायदों के बारे में जानें। यह आपको यह भी दिखाता है कि linux operating system को कहां apply करना है।

आप लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के भविष्य के बारे में जानेंगे और Linux के कितने प्रकार हैं, इसका सबसे अधिक उपयोग कहाँ होता है, और Linux ऑपरेटिंग सिस्टम का क्या अर्थ है।

इसके अलावा, Linux और Windows Operating System में क्या अंतर है, जिस भाषा में Linux Operating System लिखा गया है वह इस पोस्ट के माध्यम से आपके साथ साझा किया गया है।

Linux Operating System Kya Hai | What Is Linux In Hindi

linux operating system kya hai

Linux एक लंबे समय तक चलने वाला Operating System है। यह अब पीसी और सर्वर से लेकर सेल फोन तक हर चीज का आधार है।

दरअसल, Linux एक बहुत पुराना Operating System है और इसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में किया जाता है। इसकी कल्पना हर एप्लिकेशन और डोमेन में की जा सकती है।

लेकिन बहुत से सामान्य लोग हैं जो Linux शब्द से परिचित नहीं हैं। हालांकि Linux ने दशकों से विश्वसनीय और सुरक्षित Operating System फ़ंक्शन प्रदान किया है।

Linux Operating System का History

Linux Operating System 1990 के दशक की शुरुआत में फिनिश सॉफ्टवेयर इंजीनियर लिनुस टॉर्वाल्ड्स और फ्री सॉफ्टवेयर फाउंडेशन द्वारा बनाया गया था।

उन्होंने 1991 में 0.05 संस्करण भी प्रकाशित किया। Linux कर्नेल संस्करण 1.0 था। मूल ऑपरेटिंग सिस्टम 1994 में जारी किया गया था।

तो, Linux क्या है?

Linux एक खुला स्रोत है। लिनक्स कर्नेल के शीर्ष पर निर्मित ऑपरेटिंग सिस्टम का एक समुदाय।

लिनक्स फिनिश अमेरिकी सॉफ्टवेयर इंजीनियर लिनुस बेनेडिक्ट टॉर्वाल्ड्स द्वारा लिखा गया है। क्या आप Linux ऑपरेटिंग सिस्टम के इतिहास में रुचि रखते हैं? तब आप सही जगह पर आए हैं। यह पोस्ट Linux Operating System के History के बारे में है।

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के Components

अब हम इस भाग में Linux के Components के बारे में सीखेंगे। लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के मूल Components निम्नलिखित हैं।

  • Hardware
  • Utility
  • Kernel
  • Shell

Advantages of Linux

हम आपके साथ Linux System की कुछ Advantages आपके साथ साझा करेंगे। इसके अलावा, आइए अन्य Operating System पर Linux Operating System के फायदों पर एक नज़र डालें और यह अन्य Operating System से बेहतर क्यों है।

हम पहले से ही जानते हैं कि लिनक्स विंडोज और मैकओएस की तरह एक ओपन सोर्स Operating System है।

इसके अलावा, यह Operating System तक ही सीमित नहीं है। लेकिन आप इसे डेस्कटॉप, सर्वर और एम्बेडेड System चलाने के लिए एक प्लेटफॉर्म के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

लिनक्स Operating System विंडोज और मैकओएस पर कई फायदे प्रदान करता है।

तो, यह आपको प्रत्येक मामले में उपयोग करने की अनुमति देता है। कारों से लेकर घरेलू उपकरणों तक और स्मार्टफोन से लेकर सुपर कंप्यूटर तक।

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का Application

Linux में विभिन्न प्रकार के कुछ फ्री application हैं। और बहुत से लोग इस Application का इस्तेमाल रोजाना कई काम करने के लिए करते हैं।

तो, आज आपके जीवन को आसान बनाने के लिए, यहां कुछ बेहतरीन Linux Application की सूची दी गई है, जिन्हें आपको निश्चित रूप से आजमाना चाहिए।

  • Dropbox
  • Skype
  • Audacity
  • Mozilla Firefox
  • VLC Media Player

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का Future

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम विभिन्न उपकरणों पर सफल रहा है। इसके अलावा, ऐसी कई तकनीकें हैं जिनमें Linux बहुत आगे है।

डेस्कटॉप और सर्वर का विकास आज किसी भी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में तेजी से बढ़ रहा है। एक और बात आपको बता दें कि Linux को BIOS System पर इंस्टाल किया जा रहा है।

यह ऑपरेटिंग सिस्टम लैपटॉप और नोटबुक कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं को अपने उपकरणों को सेकंडों में चालू करने में सक्षम करेगा।

Linux मोबाइल इंटरनेट उपकरणों पर प्रदर्शित करना। इसमें स्मार्टफोन और पीडीए जैसे एम्बेडेड डिवाइस भी शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त, Linux Future में कई बेहतर ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आएगा जो आपके जीवन को आसान बना देगा।

निष्कर्ष:

इस आर्टिकल के माध्यम से linux operating system kya hai इसके बारे मैं share किया गया है। Linux का उपयोग कहाँ करें और हमें Linux का उपयोग क्यों करना चाहिए। मैंने इस पोस्ट में आपके साथ इन सभी मुद्दों को साझा किया है।

हमें उम्मीद है कि आप इस पोस्ट में बाद में लिनक्स के बारे में जान पाएंगे। यदि इस संबंध में आपकी कोई राय है, तो Please हमें Comment करके बताएं। धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post