Top 10+ Most Beautiful Places In The World In Hindi (2022)

Most Beautiful Places In The World In Hindi: इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि मोस्ट ब्यूटीफुल प्लेस इन द वर्ल्ड कहां है। यह जानकर आप अपने Family के साथ यात्रा कर सकेंगे और Enjoy कर सकेंगे।

Most Beautiful Places In The World के बारे में क्या कहता है विज्ञान?

मोस्ट ब्यूटीफुल प्लेस इन द वर्ल्ड कौन सी है?

दुनिया में इतने सारे अद्भुत स्थान हैं लोकप्रिय हैं या नहीं इसका निश्चित उत्तर देना असंभव है। कुछ स्थान इतने शानदार हैं कि वे आपकी यात्रा करने के लिए गंतव्यों की सूची में सबसे ऊपर होने के योग्य हैं।

British luxury travel company Kuoni ने हाल ही में दुनिया के सबसे खूबसूरत स्थानों की सूची बनाने के लिए अद्वितीय ट्रैकिंग तकनीक का उपयोग करके दुनिया के सबसे प्रसिद्ध प्राकृतिक अजूबों में से 45 से अधिक का अध्ययन किया।

Most Beautiful Places In The World In Hindi

AI द्वारा प्राकृतिक स्थलों की खोज करें जो सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करते हैं। उनमें से शीर्ष 10 आपके साथ share किए गए हैं।

  1. लैक पेटो, कनाडा
  2. जुरासिक कोस्ट, इंग्लैंड
  3. मीरू आइलैंड, मालदीव
  4. योसेमाइट नेशनल पार्क, यूनाइटेड स्टेट्स
  5. नियाग्रा फॉल्स, कनाडा
  6. टेकापो झील, न्यूजीलैंड
  7. स्नोडेन, वेल्स
  8. प्यूर्टो प्रिंसेसा सबट्रेनियन रिवर नेशनल पार्क, फिलीपींस
  9. एल यूके राष्ट्रीय वन, प्यूर्टो रिको
  10. मार्बल कैथेड्रल, चिली

Lac Peyto, Canada - लैक पेटो, कनाडा | Most Beautiful Places In The World In Hindi

कैनेडियन रॉकीज़ में स्थित ग्लेशियर द्वारा दी गई इस झील को विज्ञान ने दुनिया के सबसे आकर्षक प्राकृतिक अजूबों में से एक माना है। तट के चारों ओर उबड़ खाबड़ पहाड़ियों और अंधेरे जंगलों की तुलना में इसका प्राचीन फ़िरोज़ा पानी और भी अद्भुत है।

एक शानदार परिदृश्य के केंद्र में रहने के अलावा आप कई गतिविधियों का अभ्यास कर सकते हैं जो इस प्रकार हैं:

  • कायाकिंग।
  • फिशिंग।
  • हाईकिंग।
  • कैंपिंग।
  • पिकणिकिंग।

Jurassic Coast, England - जुरासिक कोस्ट, इंग्लैंड | Most Beautiful Places In The World In Hindi

यह अंग्रेजी तटरेखा का विस्तार है। जो ईस्ट डेवोन में एक्समाउथ से डोरसेट में स्टैडलैंड बे तक फैला है। हर साल दर्जनों पर्यटकों और यात्रियों को आकर्षित करता है जो क्षेत्र का पता लगाने, चलने, लोमड़ियों का शिकार करने और इंग्लिश चैनल और तट के लुभावने दृश्यों का आनंद लेने के लिए आते हैं।

इस यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल के साथ आपको पृथ्वी के इतिहास के 160 मिलियन से अधिक वर्षों के लिए संरक्षित चट्टानों के साथ-साथ प्रकृति द्वारा खूबसूरती से गढ़ी गई चोटियाँ और मेहराबें मिलेंगी, जो इंग्लैंड के सबसे प्रतिष्ठित स्थानों में से एक हैं।

Meeru Island, Maldives - मीरू आइलैंड, मालदीव | Most Beautiful Places In The World In Hindi

अपने रेतीले तटों और क्रिस्टल नीले लैगून के साथ, यह समझना आसान है कि इस स्वप्न द्वीप को विज्ञान के अनुसार दुनिया के दस सबसे खूबसूरत स्थानों में क्यों स्थान दिया गया है।

केवल नाव द्वारा पहुँचा जा सकता है, पोलर के छोटे से द्वीप में एल फ्रेस्को डाइनिंग के लिए एक निजी समुद्र तट के साथ एक शानदार रिसॉर्ट, एक वाटर स्पोर्ट्स सेंटर, एक जकूज़ी और एक ओवरवाटर विला है जहाँ आगंतुक आराम कर सकते हैं।

आराम करें और एक अनोखे अनुभव का आनंद लें।

योसेमाइट नेशनल पार्क, यूनाइटेड स्टेट्स | Most Beautiful Places In The World In Hindi

विज्ञान के अनुसार यूनाइटेड स्टेट्स में योसेमाइट नेशनल पार्क दुनिया की चौथी सबसे खूबसूरत जगह है। जबकि यूनाइटेड स्टेट्स में सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान नहीं है, योसेमाइट अपनी आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता के कारण हजारों यात्रियों के लिए एक शीर्ष गंतव्य है:

  • प्रभावशाली ग्रेनाइट रॉक फॉर्मेशन।
  • शानदार झरने।
  • पानी, झीलें।
  • प्राचीन विशाल अनुक्रम।
  • घास के मैदान।

इस जगह में सब कुछ है जिसमें लुभावने दृश्य और शानदार दृश्य शामिल हैं, चाहे आप शारीरिक यात्रा के लिए आरामदायक जगह की तलाश में हों, मज़ेदार यात्रा या जंगल में तैरने के लिए।

नियाग्रा फॉल्स, कनाडा | Most Beautiful Places In The World

तीन अलग अलग झरनों, अमेरिकन फॉल्स, ब्राइडल वील फॉल्स और हॉर्सशू फॉल्स से मिलकर, नियाग्रा फॉल्स एक शानदार प्राकृतिक आश्चर्य है जो हर साल 5 मिलियन से अधिक आगंतुकों को आकर्षित करता है।

आप जलप्रपात की तलहटी में किसी एक नाव यात्रा पर सवार होकर या एक हेलीकॉप्टर में साइट पर उड़ान भरकर इसकी आश्चर्यजनक सुंदरता की प्रशंसा कर सकते हैं।

टेकापो झील, न्यूजीलैंड | Most Beautiful Places In The World

टेकापो झील न्यूजीलैंड में उत्तरी मैकेंज़ी बेसिन की सीमा से लगी तीन झीलों में से दूसरी सबसे बड़ी है। आसपास के ग्लेशियरों के माध्यम से सीधे भोजन करते हुए, झील एक आकर्षक फ़िरोज़ा रंग ग्रहण करती है।

अविश्वसनीय दृश्यों का आनंद लेने के अलावा आगंतुक सैल्मन और रेनबो ट्राउट के लिए हाइक, नाव, तैरना या मछली ले सकते हैं।

टेकापो झील न्यूज़ीलैंड के सबसे सूनी जगहों में से एक है। जहाँ प्रति वर्ष औसतन 2,500 घंटे धूप मिलती है। जो इसे एक आदर्श ग्रीष्मकालीन गंतव्य बनाती है।

स्नोडेन, वेल्स | Most Beautiful Places In The World In Hindi

समुद्र तल से 1,085 मीटर ऊपर, स्नोडन वेल्स का सबसे ऊँचा पर्वत है। इसका ऊबड़-खाबड़ परिदृश्य और लुभावने दृश्य इसे पर्यटकों का स्वर्ग बनाते हैं। सभी स्तरों के लिए उपयुक्त पगडंडियों के साथ कई रास्ते पहाड़ी की चोटी तक ले जाते हैं।

प्यूर्टो प्रिंसेसा सबट्रेनियन रिवर नेशनल पार्क, फिलीपींस | Most Beautiful Places In The World

दुनिया में सबसे खूबसूरत जगह के आठवें स्थान पर विज्ञान के अनुसार हम प्यूर्टो प्रिंसेसा सबट्रेनियन रिवर नेशनल पार्क पाते हैं। फिलीपींस में एक संरक्षित क्षेत्र पार्क एक अद्भुत वातावरण के केंद्र में असाधारण जैव विविधता का घर है।

कई लोगों ने पार्क की अपनी यात्रा को अवास्तविक बताया। यात्री अपने आस-पास की प्राकृतिक सुंदरता को अपनाते हुए प्रभावशाली गुफा प्रणाली से गुजर सकते हैं। गुफा में ही रॉक फॉर्मेशन हैं जिन्हें आगंतुक करीब से महसूस कर सकते हैं।

एल यूके राष्ट्रीय वन, प्यूर्टो रिको | Most Beautiful Places In The World

एल युंके राष्ट्रीय वन विज्ञान के अनुसार दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों की रैंकिंग में दसवें स्थान पर है। पूर्वोत्तर प्यूर्टो रिको में स्थित, एल युंके राष्ट्रीय वन 11,000 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में फैला है, जो इसे देश की सबसे बड़ी सरकारी भूमि बनाता है।

हर साल होने वाली भारी वर्षा के लिए धन्यवाद, जंगल जंगल जैसा दिखता है, जिसमें झरने और नदियाँ हैं।

पेड़ों और पौधों की 150 से अधिक प्रजातियों के लिए आदर्श आवास। कई लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स के कारण यह स्थानीय और आगंतुकों दोनों के साथ देश के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है।

मार्बल कैथेड्रल, चिली | Most Beautiful Places In The World In Hindi

मार्बल कैथेड्रल क्यूवास डी मार्मल के नाम से भी जाना जाता है पेटागोनियन एंडीज में जनरल कैरेरा झील पर स्थित एक शानदार गुफा व्यवस्था है। यह अविश्वसनीय भूवैज्ञानिक संरचना 6,300 से अधिक वर्षों से संगमरमर की सतह को चिकना करने वाली लहरों का परिणाम है जो उन्हें सबसे शानदार प्राकृतिक सुंदरियों में से एक बनाती है।

निष्कर्ष:

इस post में मैंने आपके साथ most beautiful places in the world हिंदी में  साझा की है। अगर आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि मोस्ट ब्यूटीफुल प्लेस इन द वर्ल्ड जगह कहां है। अगर इस बारे में आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post