[25+ Ways] Khush Kaise Rahe In Hindi | खुश रहने के लिए क्या करें 2022

khush kaise rahe in Hindi: आज आप जानेंगे कि जीवन में कैसे khush rahana है, खुश रहने के मूल मंत्र, khush rehne ka tarika, मन को कैसे खुश रखे। जीवन में खुश रहने के 25 से अधिक वैज्ञानिक रूप से सिद्ध तरीके इस post के माध्यम से आपके साथ share किए गए हैं। पैसा कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जो आपके पास है उसमें संतुष्ट रहना।

खुशी एक ऐसी चीज है जो हर कोई चाहता है। इसे बहुत कुछ महसूस करना चाहते हैं। खुशी सफलता, प्रसिद्धि या धन से संबंधित नहीं है, इसलिए जब खुशी महसूस करने में समस्याएं हों, तो इनमें से अधिक से अधिक चीजें कभी भी पर्याप्त नहीं होंगी।

मैं कैसे खुश रह सकता हूँ?

आपके लिए, यह आपके साथ आंतरिक शांति हो सकती है, या शायद दोस्तों का एक सुरक्षित नेटवर्क हो सकता है जो आपको बिना किसी प्रतिबंध या शर्तों के अजीब उपनामों से बुलाते हैं, या यह आपके सपने को जीने की पूर्ण स्वतंत्रता की भावना हो सकती है।

आपको खुश करने वाली सभी चीजों के बावजूद कुछ ऐसे कदम हैं जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं जो आपको खुशी के शिखर तक पहुंचने में मदद कर सकते हैं।

यदि आप अपनी बुरी आदतों को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं तो आप जानते हैं कि वे कितनी आकर्षक हैं लेकिन अच्छी आदतें वास्तविक हैं।

khush Kaise Rahe In Hindi | खुश रहने का सबसे आसान तरीका (2022)

khush kaise rahe

हमारे प्रत्येक जीवन में खुशी की एक सभ्य सीमा बनाने के कई तरीके हैं, समस्याओं, तनाव और अंतहीन संघर्ष से भरे वातावरण में एक मार्जिन, खुशी अन्य चीजों की तरह है जिसे कभी कभी एक व्यक्ति नियंत्रित कर सकता है।

यहां कुछ दैनिक, मासिक और वार्षिक आदतें दी गई हैं, जिनकी मदद से आप चरम सुख की खोज शुरू कर सकते हैं। बस याद रखें कि हर किसी की खुशी का तरीका थोड़ा अलग होता है और इसे हासिल करने का उनका तरीका भी अलग होता है।

यदि इनमें से कुछ आदतें अतिरिक्त तनाव पैदा करती हैं या आपकी जीवनशैली में फिट नहीं होती हैं, तो कुछ समय अभ्यास करने के बाद उनसे छुटकारा पाएं, और आप पाएंगे कि कौन सी आपके लिए काम करती हैं और कौन सी नहीं।

जिंदगी में हमेशा khush kaise rahe?

अगर आप इस दैनिक, साप्ताहिक, मासिक और वार्षिक आदतें को अपनाएंगे तो आप जीवन में हमेशा खुश रहेंगे।

दैनिक आदतें

  1. मुस्कान
  2. व्यायाम करना
  3. अच्छा खाओ
  4. भरपूर नींद लें
  5. आभारी रहें
  6. गहरी सांस लें
  7. स्वयंसेवक बनें
  8. दुर्भाग्यपूर्ण क्षणों को स्वीकार करना
  9. तनाव का डटकर सामना करें
  10. एक डायरी लिखें

साप्ताहिक आदतें

  1. साथ देने वाले मित्र
  2. आयोजन
  3. अपने फोन से छुटकारा पाएं
  4. अपने सप्ताह की योजना बनाएं
  5. प्रकृति के साथ जियो
  6. उपचार पर विचार करें
  7. ध्यान का अन्वेषण करें
  8. एक स्व-देखभाल अनुष्ठान ढूँढना

मासिक आदतें

  1. भ्रमण करें
  2. वापस दे दो
  3. अपने प्रतीक्षा समय का लाभ उठाएं

वार्षिक आदतें

  1. अपने शरीर का ख्याल रखें
  2. घृणा का त्याग
  3. अपने लक्ष्यों का पुनर्मूल्यांकन करें
  4. सोचने के लिए समय निकालें

1. मुस्कान - khush kaise rahe In Hindi

khush kaise rahe

जब आप खुश होते हैं तो मुस्कुराते रहते हैं। लेकिन यह वास्तव में दो तरफा सड़क है। हम मुस्कुराते हैं क्योंकि हम खुश हैं और हँसी मस्तिष्क को डोपामाइन छोड़ने की अनुमति देती है जिससे हमें खुशी मिलती है।

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर समय अपने चेहरे पर नकली मुस्कान के साथ घूमना होगा। लेकिन अगली बार जब आप खुद को नीचा महसूस करें, तो मुस्कुराएं और देखें कि क्या होता है। या हर सुबह की शुरुआत आईने के सामने मुस्कुराकर करने की कोशिश करें।

2. व्यायाम करना - khush kaise rahe in Hindi

khush kaise rahe

व्यायाम सिर्फ आपके शरीर के लिए नहीं है। नियमित व्यायाम आत्म-सम्मान को बढ़ाते हुए तनाव, चिंता की भावनाओं और अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। यहां तक ​​​​कि थोड़ी मात्रा में शारीरिक गतिविधि भी फर्क कर सकती है।

आपको ट्रायथलॉन के लिए प्रशिक्षण लेने या पहाड़ पर चढ़ने की ज़रूरत नहीं है, जब तक कि निश्चित रूप से यह आपको खुश न करे। रणनीति आपकी क्षमताओं को चुनौती देने की नहीं है। यदि आप अचानक अपने आप को एक कठिन दिनचर्या में पाते हैं तो आप निराश हो सकते हैं।

व्यायाम के प्रकार पर विचार करें

  • रोज रात को खाना खाने के बाद वर्कआउट करें।
  • योग या ताई ची में शुरुआती कक्षा के लिए साइन अप करें।
  • अपने दिन की शुरुआत 6-7 मिनट मेडिटेशन से करें।

अपने आप को याद दिलाएं कि कोई भी मजेदार गतिविधि जिसे आपने एक बार आनंद लिया था लेकिन उस काम या गतिविधि के कारण करना बंद कर दिया जिसे आप हमेशा आजमाना चाहते हैं, जैसे कि गोल्फ, गेंदबाजी या नृत्य

3. अच्छा खाओ - Khush Kaise Rahe

Khush Kaise Rahe

आप पहले से ही जानते हैं कि भोजन के विकल्प आपके संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं, लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ आपके मन की स्थिति को भी प्रभावित कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए:

कार्बोहाइड्रेट सेरोटोनिन छोड़ते हैं, जो खुशी हार्मोन है। बस साधारण कार्बोहाइड्रेट, चीनी और स्टार्च से भरपूर खाद्य पदार्थ कम से कम रखें, क्योंकि शर्करा आपको केवल अस्थायी ऊर्जा देती है।

एक जटिल कार्बोहाइड्रेट, जैसे कि सब्जियों, बीन्स और साबुत अनाज में पाया जाता है।

दुबला मांस, मुर्गी पालन, फलियां और डेयरी उत्पाद प्रोटीन से भरपूर होते हैं। ये खाद्य पदार्थ डोपामाइन और नॉरपेनेफ्रिन छोड़ते हैं, जो ऊर्जा और फोकस को बढ़ाते हैं। डिब्बाबंद या तले हुए खाद्य पदार्थ आपको बेचैन और आलसी महसूस कराते हैं इसलिए जितना हो सके इन खाद्य पदार्थों से बचें।

Daily एक अच्छा भोजन चुनकर शुरू करें, अपने मीठे दांतों को नियंत्रण में रखने के लिए कुछ फलों के ग्रीक योगर्ट के लिए अपने बड़े मीठे नाश्ते के पेस्ट्री को प्रतिस्थापित करें, और प्रोटीन आपको सुबह ऊर्जा बनाए रखने में मदद करेगा। प्रत्येक सप्ताह एक नया मेनू जोड़ने का प्रयास करें।

4. भरपूर नींद लें - Khush Kaise Rahe In Hindi

Khush Kaise Rahe

कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितनी बातें हमें कम घंटों की नींद की ओर ले जाती हैं, हम जानते हैं कि पर्याप्त नींद अच्छे स्वास्थ्य, मस्तिष्क के कार्य और भावनात्मक कल्याण का एक विश्वसनीय स्रोत है।

अधिकांश वयस्कों को प्रत्येक रात लगभग 6या 7 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। यदि आप दिन के दौरान सोने की इच्छा का विरोध करने की कोशिश करते हैं या यदि आप आमतौर पर धूमिल महसूस करते हैं तो आपका शरीर आपको बता सकता है कि उसे अधिक आराम की आवश्यकता है।

अच्छी नींद की दिनचर्या बनाने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

लिखिए कि आप हर रात कितने घंटे सोते हैं और आप कितना आराम महसूस करते हैं। एक हफ्ते के बाद, आपके पास इसे कैसे करना है, इसका बेहतर विचार होना चाहिए।

  • प्रतिदिन एक ही समय पर जागें।
  • सोने से एक घंटा पहले शांत होने के लिए अलग रख दें। नहाएं, पढ़ें या कुछ ऐसा करें जिससे आपको सुकून मिले। भारी भोजन से बचें।
  • अपने बेडरूम को अंधेरा, ठंडा और शांत रखें।
  • अच्छी नींद में निवेश करें।
  • यदि आपको झपकी लेनी है, तो इसे 15 मिनट तक सीमित करने का प्रयास करें।
  • अगर आपको लगातार नींद की समस्या है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। आपको कोई विकार हो सकता है जिसके लिए उपचार की आवश्यकता है।

5. आभारी रहें - Khush Kaise Rahe | Khush Rehne Ka Tarika In Hindi

Khush Rehne Ka Tarika

केवल आभारी होना आपके मूड को आशावाद का एक बड़ा बढ़ावा दे सकता है। एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि दैनिक जीवन में कृतज्ञता का अभ्यास करने से आशा और खुशी की भावनाओं पर बहुत प्रभाव पड़ सकता है।

प्रत्येक दिन की शुरुआत एक ऐसी चीज को स्वीकार करके करें जिसके लिए आप आभारी हैं। आप इसे अपने दाँत ब्रश करते समय या अपने नाश्ते के तैयार होने की प्रतीक्षा करते हुए कर सकते हैं।

जैसे ही आप अपना दिन लेते हैं, अपने जीवन में दिलचस्प चीजों पर नजर रखने की कोशिश करें। यह एक बड़ी बात हो सकती है जैसे किसी को जानना आपसे प्यार करता है या आपको वह पदोन्नति मिल रही है जिसके आप हकदार हैं।

लेकिन यह एक छोटी सी बात भी हो सकती है, जैसे कोई सहकर्मी आपको एक कप कॉफी की पेशकश करता है या कोई पड़ोसी आपका हाथ मिलाता है। धूप की गर्माहट से भी आपकी त्वचा को फायदा होगा।

थोड़े से अभ्यास से आप अपने आस-पास की सभी सकारात्मक चीजों के बारे में अधिक जागरूक हो सकते हैं।

6. गहरी सांस लें - Khush Kaise Rahe | Khush Rehne Ka Tarika In Hindi

Khush Kaise Rahe

आप तनाव में हैं, आपके कंधे तंग हैं, और आपको ऐसा लगता है कि आपने हमेशा के लिए कुछ खो दिया है। हम सभी उस भावना को जानते हैं। इस मामले में आपकी प्रवृत्ति आपको शांत करने के लिए लंबी गहरी सांस लेने के लिए कहेगी।

यह पाया गया है कि यह वृत्ति बहुत अच्छी है।हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार गहरी साँस लेने के व्यायाम आपको तनाव कम करने में मदद कर सकते हैं।

तो अगली बार जब आप तनाव महसूस करें या अपने अंत में ये कदम उठाएं।

  • अपनी आँखें बंद करें एक सुखद स्मृति या एक खूबसूरत जगह की कल्पना करने की कोशिश करें।
  • धीमी गहरी सांस लें।
  • अपने मुंह या नाक से धीरे सांस लें।
  • इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं जब तक कि आप शांत महसूस न करने लगें।
  • यदि आपको धीरे जानबूझकर सांस लेने में कठिनाई हो रही है, तो प्रत्येक सांस के साथ अपने सिर में 10 गिनने की कोशिश करें और साँस छोड़ें।

7. स्वयंसेवक बनें - Khush Kaise Rahe | Khush Rehne Ka Tarika In Hindi

Khush Kaise Rahe

शोध से पता चलता है कि स्वयंसेवी कार्य करने से आपको पूर्ण महसूस करने में मदद मिल सकती है। शुद्ध प्रशंसा देना किसी के और आपके दिन को रोशन करने का एक त्वरित और आसान तरीका है।

तारीफों का चयन सावधानी से करें: उन्हें आँखों में देखें और उन्हें एक मुस्कान के साथ कहें ताकि उस व्यक्ति को पता चले कि आप उनका मतलब रखते हैं और आपको आश्चर्य हो सकता है कि ऐसा करने के बाद आप कितना अच्छा महसूस करते हैं।

यदि आप किसी की शारीरिक बनावट के लिए उसकी तारीफ करना चाहते हैं, तो उसे सम्मानपूर्वक करना सुनिश्चित करें।

8. दुर्भाग्यपूर्ण क्षणों को स्वीकार करना - Khush Kaise Rahe In Hindi

Khush Kaise Rahe

एक सकारात्मक दृष्टिकोण आमतौर पर एक अच्छी बात है, लेकिन बुरी चीजें हर किसी के साथ होती हैं और यह एक व्यक्ति के जीवन का हिस्सा है।

अगर आपको कोई बुरी खबर मिले, कोई गलती हो या दुखी हो, खुश होने का नाटक करने की कोशिश न करें।

दुखी भावना को स्वीकार करें और खुद को इस पल को महसूस करने दें।

इसके बाद, अपना ध्यान इस बात पर केंद्रित करें कि आपको ऐसा क्या महसूस हुआ और आपको क्या पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता है।

पल को बीत जाने दें, अपना ख्याल रखें और हमेशा याद रखें कि कोई भी हमेशा खुश नहीं रहेगा।

9. तनाव का डटकर सामना करें - Khush Kaise Rahe In Hindi

Khush Kaise Rahe

जीवन मनोवैज्ञानिक और व्यावहारिक दबावों से भरा है और उन सभी से बचना असंभव है।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के मनोवैज्ञानिक केली मैकगोनिगल कहते हैं, तनाव हमेशा हानिकारक नहीं होता है।

हम तनाव के प्रति अपना नजरिया भी बदल सकते हैं। अपने आप को सोचने में विसर्जित करने के बजाय, तनाव से निपटने का प्रयास करें।

इसका मतलब यह हो सकता है कि एक असहज बातचीत शुरू करना या कुछ अतिरिक्त काम करना लेकिन जितनी जल्दी आप इसे संबोधित करेंगे आपके पेट में ऐंठन महसूस होगी।

10. एक डायरी लिखें - Khush Rehne Ka Tarika In Hindi

Khush Rehne Ka Tarika

डायरी आपके विचारों को व्यवस्थित करने अपनी भावनाओं का विश्लेषण करने और अपने लक्ष्यों के लिए योजना बनाने का एक शानदार तरीका है।

इसका उपयोग करने के लिए आपको कोई साहित्यिक प्रतिभा या वॉल्यूम लिखने की आवश्यकता नहीं है। यह कुछ विचारों को लिखने और बिस्तर पर जाने से पहले उन्हें करने का वादा करने जितना आसान हो सकता है।

11. साथ देने वाले मित्र - Khush Rehne Ka Tarika In Hindi

Khush Rehne Ka Tarika

लोग सामाजिक प्राणी हैं और अच्छे दोस्त होने से हमें खुशी होगी। अपने दोस्तों से मिलने या उनके साथ लंबी फोन बातचीत करने के लिए एक तिथि निर्धारित करें।

परिपक्वता पर, किसी को लग सकता है कि नए दोस्त बनाना असंभव है लेकिन यह आपके दोस्तों की संख्या के बारे में नहीं है यह एक सार्थक रिश्ते के बारे में है भले ही वह केवल एक या दो लोगों के साथ हो।

स्थानीय स्वयंसेवी टीम में शामिल होने का प्रयास करें या अपनी पसंद की कक्षा लें। दोनों आपको ऐसे लोगों को जानने में मदद कर सकते हैं जो आपके जैसे ही हैं और जीवन में सेट हैं।

ऐसी संभावना है कि वे दोस्तों की भी तलाश कर रहे हों। ध्यान रखें कि साहचर्य केवल मानव जाति तक ही सीमित नहीं होना चाहिए क्योंकि कभी कभी पालतू जानवर समान लाभ प्रदान कर सकते हैं।

और अगर आप एक पशु प्रेमी हैं तो क्या आप एक पालतू जानवर के मालिक नहीं हो सकते?

नए दोस्त लोगों और जानवरों को बनाने के लिए स्थानीय पशु आश्रय में स्वयंसेवा करने पर विचार करें।

12. आयोजन - Khush Rehne Ka Tarika In Hindi

khush kaise rahe

अपने जीवन को नियंत्रण से बाहर करना एक बड़ी परियोजना की तरह लगता है लेकिन सप्ताह में 25 मिनट का समय बहुत बड़ा प्रभाव डाल सकता है।

आप 25 मिनट में क्या कर सकते हैं?

बहुत सारी चीजें। अपने फोन पर एक टाइमर सेट करें और अपनी कोठरी या एक उपेक्षित दराज जैसे कमरे में एक विशिष्ट स्थान को साफ करने के लिए 17 मिनट का समय लें और सब कुछ अपनी जगह पर रखें और किसी भी अतिरिक्त अव्यवस्था को दूर फेंक दें जो अब आपकी सेवा नहीं करती है।

चीजों को थोड़ा आसान बनाने और अधिक अव्यवस्था से बचने के लिए अपनी चीजों के लिए एक बॉक्स रखें शेष पांच मिनट का उपयोग फर्श पर सब कुछ साफ करते हुए जल्दी से अपनी सीट के चारों ओर घूमने के लिए करें।

आप इसे सप्ताह में एक बार, दिन में एक बार या ऐसे समय में कर सकते हैं जब आपको लगे कि आपका स्थान अब रहने के लिए उपयुक्त नहीं है।

13. अपने फोन से छुटकारा पाएं - Khush Rehne Ka Tarika In Hindi

khush kaise rahe

सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद कर दें सप्ताह में कम से कम एक घंटे के लिए इयरफ़ोन पहनें और आरामदेह संगीत का आनंद लें।

अपने मन को भटकने दो। या पढ़ें और ध्यान करें या टहलें और अपने आस पास के लोगों पर ध्यान दें। सामाजिक रहें या अकेले रहें।

14. अपने सप्ताह की योजना बनाएं - Khush Kaise Rahe In Hindi

khush kaise rahe

क्या आपको ऐसा लगता है कि आप फीके पड़ रहे हैं? प्रत्येक सप्ताह के अंत में बैठने की कोशिश करें और अगले सप्ताह आप क्या करने जा रहे हैं इसकी प्रारंभिक सूची बनाएं।

यहां तक ​​​​कि अगर आप योजना से नहीं चिपके रहते हैं तो यह तय करना कि आप कपड़े धोने का काम कब कर सकते हैं किराने की खरीदारी पर जा सकते हैं या काम पर परियोजनाओं से निपट सकते हैं आपके दिमाग को शांत करने और अपना समय व्यवस्थित करने में मदद कर सकते हैं।

15. प्रकृति के साथ जियो - Khush Rehne Ka Tarika In Hindi

khush kaise rahe

2016 के एक अध्ययन के अनुसार  हरियाली में सप्ताह में 25-30 मिनट या उससे अधिक समय बिताने से रक्तचाप और अवसाद को कम करने में मदद मिल सकती है।

आपका हरा भरा स्थान आपका पड़ोस का पार्क आपका अपना पिछवाड़ा, या छत पर बगीचा हो सकता है जहाँ कहीं भी आप प्रकृति का आनंद ले सकते हैं। और ताजी हवा।

और बेहतर अभी तक खुली हवा में कुछ व्यायाम जोड़ने से माहौल बहुत बढ़िया हो जाएगा।

16. उपचार पर विचार करें - Khush Kaise Rahe In Hindi

khush kaise rahe

जब हम बाधाओं से निपटना सीखते हैं तो हम निश्चित रूप से अधिक खुश होते हैं। जब आप किसी समस्या का सामना करते हैं तो सोचें कि आपके साथ अतीत में क्या हुआ था।

यदि आपको लगता है कि आप जो कर रहे हैं वह काम नहीं कर रहा है तो साप्ताहिक चिकित्सक से बात करने पर विचार करें। चिकित्सकों को लोगों को जीवन के दबावों से निपटने की उनकी क्षमता में सुधार करने में मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

इसके अलावा उनके शुरू होने के बाद पालन करने की कोई बाध्यता नहीं है।

17. ध्यान का अन्वेषण करें - Khush Kaise Rahe In Hindi

khush kaise rahe

पता लगाने के लिए ध्यान के कई तरीके हैं। इसमें आंदोलन, ध्यान, आध्यात्मिकता या तीनों का संयोजन शामिल हो सकता है।

ध्यान को जटिल नहीं होना चाहिए यह उतना ही सरल हो सकता है जितना कि 7 मिनट के लिए अपने स्वयं के विचारों के साथ चुपचाप बैठना। यहां तक ​​कि पहले बताई गई गहरी सांस लेने के व्यायाम भी ध्यान का एक रूप हो सकते हैं।

18. एक स्व-देखभाल अनुष्ठान ढूँढना - Khush Rehne Ka Tarika In Hindi

khush kaise rahe

तेजी से भागती दुनिया में आत्म देखभाल की उपेक्षा करना आसान है। लेकिन चूँकि आपके शरीर में विचार, भावनाएँ और आत्माएँ हैं, इसलिए इन सभी बातों का ध्यान रखने योग्य नहीं है।

हो सकता है कि यह एक थका देने वाले कार्य सप्ताह के बाद एक लंबा, गर्म स्नान हो रहा हो एक स्किनकेयर रूटीन लेना जो आपको आकर्षक महसूस कराए या फिल्म की रात को शुरू से अंत तक अलग कर रहा हो।

19. भ्रमण करें - Khush Kaise Rahe | Khush Rehne Ka Tarika In Hindi

khush kaise rahe

कोई अपने आप बाहर नहीं जाता है, है ना?

वैसे ऐसा क्या नियम है कि आप अकेले बाहर नहीं जा सकते?

अपने पसंदीदा रेस्तरां में जाएं फिल्म देखें या किसी ऐसी यात्रा पर जाएं जिसका आपने हमेशा सपना देखा हो।

यहां तक ​​​​कि अगर आप सामाजिक हैं तो जानबूझकर कुछ समय अकेले बिताने से आपको उन गतिविधियों से फिर से जुड़ने में मदद मिल सकती है जो वास्तव में आपको खुश करती हैं।

20. वापस दे दो - Khush Kaise Rahe | Khush Rehne Ka Tarika In Hindi

khush kaise rahe

यदि आप पाते हैं कि दैनिक प्रशंसा आपको अपने मूड में बहुत आवश्यक बढ़ावा देती है तो मासिक दिनचर्या स्थापित करने पर विचार करें।

हो सकता है कि यह आपको परिवार के साथ सप्ताहांत की यात्रा पर जाने या वर्ष के अंत में आतिशबाजी देखने का प्रस्ताव प्राप्त करने में मदद करे।

21. अपने प्रतीक्षा समय का लाभ उठाएं - Khush Rehne Ka Tarika In Hindi

khush kaise rahe

आप 5-10 मिनट पहले पहुंच जाते हैं, इस समय का क्या करते हैं?

अपना सेल फोन लें और अपना सोशल मीडिया देखें।

आने वाले व्यस्त सप्ताह के बारे में चिंतित हैं?

इस कम समय में अपने विचारों पर नियंत्रण रखें। प्रत्येक महीने की शुरुआत में कागज के एक छोटे से टुकड़े पर या अपने फोन पर उन सुखद यादों या चीजों की एक छोटी सूची बनाएं जिनका आप इंतजार कर रहे हैं।

जब आप खुद को ट्रेन का इंतजार करते हुए या किराने की दुकान पर लाइन में खड़े पाते हैं तो अपनी सूची को बाहर निकालें और उसे संपादित करें। आप इसका उपयोग तब भी कर सकते हैं जब आप परेशान हों और अपनी सोच बदलना चाहते हों।

22. अपने शरीर का ख्याल रखें - Khush Kaise Rahe | Khush Rehne Ka Tarika In Hindi

khush kaise rahe

आप इसे हमेशा सुनते हैं क्योंकि आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य निकटता से जुड़ा हुआ है। जब आप अपनी भलाई की भावना में सुधार करने की आदत बनाते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर के मेकअप रूटीन का पालन कर रहे हैं।

  • वार्षिक शारीरिक परीक्षण के लिए अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से मिलें।
  • अपनी पुरानी स्वास्थ्य स्थिति का ध्यान रखें और विशेषज्ञ की सलाह सुनें।
  • दांत के डॉक्टर को देखो।
  • अपनी दृष्टि की जांच करवाएं।

23. घृणा का त्याग - Khush Rehne Ka Tarika In Hindi

khush kaise rahe

य़ह कहना कठिन है। लेकिन आपको इसे दूसरे व्यक्ति के लिए करने की ज़रूरत नहीं है। कभी कभी क्षमा की पेशकश करना या नाराजगी को दूर करना दूसरों के लिए सहानुभूति की तुलना में आत्म देखभाल के बारे में अधिक है।

दूसरों के साथ अपने संबंधों का मूल्यांकन करें। क्या यह किसी के प्रति किसी प्रकार की नाराजगी या दुर्भावना को जन्म देता है?

यदि ऐसा है, तो हैचेट को दफनाने के प्रयास में उनसे संपर्क करने पर विचार करें। इसका मतलब यह नहीं है कि एक पुनर्मिलन होगा कभी कभी आपको बस रिश्ते को खत्म करना होगा और आगे बढ़ना होगा।

और आप यह सब बढ़िया चीजें कैसे करते हैं और दूसरों के प्रति विनम्र होते हैं?

24. अपने लक्ष्यों का पुनर्मूल्यांकन करें - Khush Kaise Rahe | Khush Rehne Ka Tarika In Hindi

khush kaise rahe

लोग दिन ब दिन बदलते हैं इसलिए सोचें कि आप कहाँ जा रहे हैं और आप अभी भी कहाँ जाना चाहते हैं।

अपने लक्ष्यों को बदलने में कोई शर्म नहीं है। उन लक्ष्यों को छोड़ दें जो अब आपकी सेवा नहीं करते हैं भले ही वे आपको कागज पर सुंदर लगते हों।

25. सोचने के लिए समय निकालें - Khush Kaise Rahe | Khush Rehne Ka Tarika In Hindi

khush kaise rahe

नए साल की शुरुआत अपने जीवन को रोकने और समीक्षा करने का एक अच्छा समय है। अपने या अपने पुराने दोस्तों के साथ कुछ समय बिताएं।

क्या हाल है?

आपने क्या हासिल किया है?

क्या आप एक साल पहले की तुलना में अधिक खुश हैं?

लेकिन कोशिश करें कि अपने जवाबों में खुद को बहुत सख्ती से न आंकें। आप एक और साल में हैं और यह अच्छी बात होनी चाहिए।

यदि आप देखते हैं कि पिछले एक साल में आपके मूड में बहुत सुधार नहीं हुआ है तो अपने डॉक्टर से मिलने पर विचार करें या अपने चिकित्सक से बात करें।

आप अवसाद या यहां तक ​​कि एक दर्दनाक शारीरिक स्थिति से जूझ रहे हैं जिसने आपके मूड को प्रभावित किया है।

Conclusion:

इस पोस्ट में मैंने share किया है कि khush kaise rahe, khush rehne ka tarika और खुश रहने के मूल मंत्र। हमें उम्मीद है कि आपने इस article को अच्छी तरह से पढ़ा होगा और इससे बहुत कुछ सीखा होगा। इन सभी आदतों को अपने जीवन में उपयोग करके आप हमेशा खुश रहेंगे।

यदि आपके पास इस बारे में कोई प्रश्न हैं, तो Please हमें Comment में बताएं। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Previous Post Next Post