What Is Network Marketing In Hindi | नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?

What is network marketing in Hindi: आज मैं आपके साथ हिंदी में शेयर करने जा रहा हूँ network marketing kya hai. network marketing in Hindi जिसे multi-level marketing (MLM) के रूप में भी जाना जाता है network marketing एक ऐसी विधि है जिसके द्वारा कंपनियां नेटवर्क मार्केटिंग Business संरचना बनाने के लिए सीधे उपभोक्ताओं को उत्पाद Sell करती हैं जिसमें चार बुनियादी घटक होते हैं: Salespeople, Leadership Team, Product/Service, Distribution channel.

इस पोस्ट में आप जानेंगे कि कैसे एक successful network marketing company शुरू करें, जिसमें आपको शुरुआत के लिए भी tips, strategies, and tools के बारे मैं जानने मिलेगा।

What Is Network Marketing In Hindi | नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?

What Is Network Marketing In Hindi

network marketing kya hai - Network Marketing एक प्रकार की Marketing है जहां एक कंपनी अपने products को दूसरी कंपनी के माध्यम से वितरित करती है। नेटवर्क मार्केटिंग में, कंपनियां उत्पाद वितरित करती हैं और अन्य लोग बेचते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग आपके Business को बढ़ावा देने का एक प्रभावी तरीका है क्योंकि यह उत्पाद बेचने वाले प्रत्येक भागीदार को बहुत कुछ बेच सकता है।

इस प्रकार की मार्केटिंग का उपयोग लगभग किसी भी व्यवसाय में किया जा सकता है। Network Marketing दो प्रकार की होती है: Direct Sales and Indirect Sales.

Direct Sales में जो व्यक्ति उत्पाद खरीदना चाहता है वह सीधे वितरक से संपर्क करता है। ये वितरक फिर उसे उत्पाद बेचने वाले विभिन्न विक्रेताओं के पास भेजते हैं। अप्रत्यक्ष बिक्री में विक्रेता का खरीदार के साथ सीधा संपर्क नहीं होता है लेकिन वितरकों नामक विभिन्न बिचौलियों के माध्यम से काम करता है। अप्रत्यक्ष बिक्री का एक अच्छा उदाहरण होगा जब कोई मित्र किसी निश्चित स्टोर में किसी का उल्लेख करता है।

Basics Of Network Marketing In Hindi - नेटवर्क मार्केटिंग की मूल बातें

Network Marketing Business कई प्रकार के होते हैं। सबसे आम में से एक में direct selling, multi-level marketing (MLM), and referral marketing. प्रत्येक प्रकार के नियमों और विनियमों का अपना सेट होता है।

MLM के विपरीत, डायरेक्ट सेलिंग कंपनियां अपने वितरकों से कोई शुल्क नहीं लेती हैं। प्रत्येक बिक्री पर कमीशन निर्धारित करने के बजाय, प्रत्यक्ष विक्रेताओं को नए ग्राहक लाने के लिए उनकी कंपनी से भुगतान कमीशन प्राप्त होता है। इसके अलावा, कुछ प्रत्यक्ष बिक्री कंपनियां अपने शीर्ष प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों को Commission प्रदान करती हैं।

Network marketing companies घर आधारित व्यापार अवसरों के माध्यम से अतिरिक्त पैसा कमाने का एक लोकप्रिय तरीका बन गई हैं। अधिकांश Network marketing Business उन products की बिक्री पर निर्मित होते हैं जो लोगों की समस्याओं का सरल समाधान प्रदान करते हैं।

इस प्रकार के products में Nutritional Supplements, Personal Care Products, Health Remedies, Household Items कई और भी शामिल हैं। कई Network Marketing Companies अपने वितरकों को जनता को जो कुछ भी बेचती हैं उसका एक प्रतिशत भुगतान करती हैं। यदि आप Business में दूसरों को भर्ती करने में सफल होते हैं तो यह आय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा जोड़ सकता है।

Multi-Level Marketing Companies - मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनियां

Multi-Level Marketing (MLM) कंपनी को अपने वितरकों को पैसा बनाने के लिए अन्य लोगों की भर्ती करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, direct selling कंपनियों के विपरीत, जहां पैसा कमाने का एकमात्र तरीका उत्पाद बेचकर होता है बहु स्तरीय विपणक आमतौर पर अपने उत्पाद की बिक्री और भर्ती किए गए लोगों की बिक्री पर कमीशन का भुगतान करते हैं।

यह दूसरों को भर्ती करने वाले वितरक को दोहरा लाभ प्रदान करता है।

Referral Marketing Business - रेफरल मार्केटिंग बिजनेस

Referral Marketing Business मॉडल को अक्सर रेफरल नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस मॉडल के रूप में जाना जाता है। इस प्रकार का बिज़नेस मॉडल उन सदस्यों जिन्हें वितरकों के रूप में भी जाना जाता है प्राप्त करके काम करता है, जो अभी तक स्वयं लाभदायक नहीं बने हैं, लेकिन अपने समूह में नए सदस्यों की भर्ती के लिए जिम्मेदार हैं।

इस Business मॉडल का लक्ष्य एक ऐसी कंपनी बनाना है जो स्थापित होने के बाद किसी बिंदु पर अपनी चरम बिक्री पर पहुंच जाए। जब तक वितरक के पास पर्याप्त लोग हैं वह पैसा बनाना जारी रख सकता है।

Benefits of Network Marketing Companies In Hindi

जो लोग अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं उनके लिए Network Marketing Companies बेहतर जीवन बना सकती हैं। नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में शामिल होने के कई benefits हैं जो आपकी आवश्यकताओं के लिए एक सेवा प्रदान करते हैं।

  1. आप घर बैठे काम कर सकते हैं।
  2. आपको ग्राहकों को खोजने के लिए अपने रास्ते से बाहर जाने की जरूरत नहीं है (अधिकांश नेटवर्क लीड जनरेशन प्रदान करते हैं)।
  3. आप अपना समय निर्धारित कर सकते हैं।
  4. आपको experience की आवश्यकता नहीं है (वे जो पेशकश करते हैं उसमें आपको interest चाहिए)।
  5. वे आपको उनके products को बेचने में मदद करने के लिए training और tools देते हैं।

निष्कर्ष:

इस पोस्ट के माध्यम से साझा किया गया है What Is Network Marketing In Hindi. अधिकांश लोग Network Marketing businesses में शामिल हो जाते हैं क्योंकि उनका मानना है कि यह उन्हें जल्दी अमीर बना देगा। लेकिन ये सच नहीं है। Network Marketing बिज़नेस को बनने में समय और मेहनत लगती है। उनसे पैसे कमाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने की जरूरत है।

अगर इस बारे में आपका कोई सवाल है तो कृपया नीचे कमेंट करें। धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post