Motapa Kaise Kam Karen | (2022) में मोटापा कैसे कम करें?

Motapa Kaise Kam Karen: दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा मोटापा कैसे कम करें, motapa kam karne ke liye बेहतरीन टिप्स, motapa kam karne ka tarika, और motapa kaise badhaye घरेलू ज्ञान।

अगर आप जानना चाहते हैं कि मोटापा कैसे कम करें, तो यह पोस्ट आपके लिए है। Motapa kam karne ke upay के बारे में सारी जानकारी जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

Motapa Kaise Kam Karen | Top 8 मोटापा कम करने का तरीका (2022)

Motapa Kaise Kam Karen

मोटापा या चर्बी उन समस्याओं में से एक है जो तेजी से बढ़ रही है या 80% पुरुष और महिलाएं इसमें शामिल हैं। या यहां तक ​​​​कि अगर आप नहीं जानते कि इसका इलाज कैसे किया जाए और मोटापा कैसे कम करें? तो कुछ लॉग 100% संतुष्ट नहीं हैं, जो बहुत दुखद है।

हालांकि, आज हम आपको इनमें से कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर हम मोटापा कम करने का तरीका आसानी से पूरा कर सकते हैं।

1. Motapa Kaise Kam Karen - अपने दिन की स्टार्टिंग 1 लेमो से करे!

motapa kam karne ke liye आप 1 नींबू ले सकते हैं और 1 गिलास गर्म पानी या चुटकी भर नमक मिला सकते हैं और अब इसे पी लो। अपने शरीर को चर्बी मुक्त रखने के लिए रोजाना नियमित रूप से नींबू का प्रयोग करें। धीरे-धीरे यह आपकी चर्बी से छुटकारा पाने में आपकी मदद करेगा।

2. Motapa Kaise Kam Karen - सफेद चावल से परहेज करें!

अक्सर लोग जो सफेद चावल का काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और फिर कहते हैं कि उनका वजन कम नहीं होता तो मेरे भाई कैसे वजन कम होगा यह तो वही बात होगी की पेट्रोल पर पानी फेंक कर केहना देखो आग लग गई मेरी बात को शायद आप अच्छी तरह समझ गए होंगे इसका मतलब यह नहीं।

की आप चावल खाना बिलकुल बंद करदे खा सकते हैं मगर लिमिट से यहाँ में आपको सुग्गेस्ट करूँगा की दलीय’ जो’ ब्राउन ब्रेड’ ब्राउन राइस उसे करे यह आपकी बोड्डी में ताकत भी देते हैं और आपकी चर्बी को नॉर्मल करने में भी हेल्प करेंगे।

3. Motapa Kaise Kam Karen - डेली पानी ज्यादा पीने की हैबिट!

पानी ही 1 ऐसी नियमत है जिस के बिना ज़िंदगी का कोई चारा नहीं अब आप क मन में आरहा है की में क्या सब पानी उसे करते हैं। तो भाई इसका भी 1 तरीका है जब मौसम गर्म हो तो इंसान की बोड्डी अपने आप पानी की तालीब रहती, बूत मोसम इ सरमा’ सर्दी में ऐसा नहीं होता तो आप डेली ज़ियादह पानी पीने की कोशिश करे।

इसका बेनिफिट क्या होगा?

आपको खुल कर पेहसाब आयेगा, किडनी मज़बूत होगी, खाना का हाजमा सही रहेगा और आपकी बोड्डी में खून पैदा करेगा। आपकी चर्बी जो बिना जरुरत के बोड्डी में शामिल है उसको गलादेगा जिस से ज़हरीले मुआद वायरस को ख़तम करदेगा।

4. Motapa Kaise Kam Karen - चीनी से अलविदा कहिए या बिलकुल नोर्मल करें!

चीनी और उससे बनी चीजों का यूज करने से मोटापा या वज़न बढ़ने का काम करता है। अगर आप अपने वेट को लोस्स करना चाहते हैं यामोटापा कैसे कम करें का आईडिया चाहते हैं तो शुगर का उसे बिलकुल नॉर्मली करे।

पेप्सी, मिरांडा, स्परिट, यह जितनी भी पिने की कूल ड्रिंक्स है इन में चीनी के साथ तेल आयल भी शामिल होता है।

जो आपके पेट और बॉडी में बहुत सी जगह पर चर्बी फ़ैलाने का तेज़ी से काम करते हैं। सो मीठा खाने में दिल चस्पी है तो फ्रूट का यूज़ कर सकते हैं कोई भी।

5. Motapa Kaise Kam Karen - लहसुन का यूज़ करे डेली भूखे पेट!

डेली बनने वाली सब्जी में लहसुन का उसे अक्सर इंडिया में जरूर होता है और यह बॉडी के लिए काफी अच्छा भी है। जो लोग मोटापे से छुटकारा पाने की ख्वाहिश मंद हैं उनको में स्पेसली कहूंगा की कुछ दिन तक डेली 2-3 लहसुन की कच्ची कलियाँ खाने की आदत डालें।

इससे न सिर्फ आपकी चर्बी कम होगी बल्कि इससे Bp भी कण्ट्रोल होगी। मेरा मतलब हैं की आपका खून बॉडी में अच्छी तरह से गर्दिश करेगा जिससे BP का BJI ख़तम होजायेगा खाने को डायरेक्ट छीलकर खा सकते हैं या उसकी चटनी बना कर पी सकते हैं और ऊपर से 1 गिलास निम्बो का पानी पिलिया जाये तो और भी बहुत फायदा देता है मोटापा कम करने के लिए।

6. Motapa Kaise Kam Karen - ताजा मांस भी खाते रहें!

Motapa Kam करने और पेट की ज़ाइद चर्बी कम करने के लिए ताज़ा गोश्त का यूज़ करना भी काफी फायदेमंद है। बूत कुछ लोगन का यह कहना कि गोश्त मोटापा बढ़ता है यह गलत है। बिकॉज़ की गोष्ट में कुछ ऐसे विटामिन्स हैं जो गोश्त पर बढ़ी एक्स्ट्रा वसा को कम करने का फुल वर्क करता है।

इस्सके मतलब यह बिलकुल नहीं की आप आन शन डेली इसका यूज़ करे बल्कि हफ्ते में 1-2 बार ही उसे करना है। और इस में भी फिश’ चिकन मुर्गी मछली का इस्तेमाल बेटर है।

7. Motapa Kaise Kam Karen - Fresh Fruit और Fresh सब्जियों को डेली यूज़ करे!

अगर आप 1 परफेक्ट बॉडी चाहते हैं तो आप हर मौसम के फ्रूट एंड वेजटेबल्स को अपनी खुराक बनिए की यह आपके पुरे जिसम में फायदा करते हैं इन में मौजूद भरपुर विटामिन्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स आपके बदन को फ्रेश रखते हैं और बॉडी में ग़िज़ाइयत से होने वाली कमी को भी सही टाइम पर पूरा करते हैं और कुदरती हर वह विटामिन्स इन में मौजूद होते हैं जिसकी आपकी बॉडी को जरूरत रहती है।

8. Motapa Kaise Kam Karen - तेज मसालों का प्रयोग करें!

देसी मसाले ज़ियादा नहीं मगर कुछ हद तक इनका उसे करके भी आप अपनी बॉडी पर आने वाली एक्स्ट्रा चर्बी को खत्म कर सकते हैं।

For example daily using मसलहत - Daar chini, Haldi, adrak, Hari Mirch, Lehsun, Methi, Kali Mirch, etc. इनके डेली इस्तिमाल से आपका BP भी कंट्रोल में रहेगा और मोटापा भी खत्म करने में हेल्प फुल होगा।

9. Motapa Kaise Kam Karen - बाजार के खाद्य पदार्थों से दूर रहें!

आज कल की भाग दोराहा में हम घर पर कम और बहरी खाना ज़्यादा इस्तिमाल करते हैं। अक्सर यह सिटी में देखा जा सकता है और यह भी बदन पर चर्बी बढ़ने का अहम् कारण हो सकता है जैसा कि बर्गर, पास्ता, पिज़्ज़ा, सैंडविचेज़ और भी ऐसी चीजें है।

जो मार्किट में डायरेक्टली मिलजाती हैं अगर आप मोटापा कैसे कम करें या वजन कैसे कम करे और वेट लॉस करने में संजीदह हैं तो में आप से मोस्टली रिक्वेस्ट करूंगा आप इन से बचें और सदा नॉर्मली खाना ही उसे करे इंशा अल्लाह में दावे से कह सकता हूँ की आप ने इन Top 8 motapa kam karne ka tarika को ईमानदारी से फॉलो करलिया तो तुम्हारे मोटापे वजन को जाना ही पड़ेगा की अब कोई चारा ही नहीं बचा चर्बी बढ़ाने के लिए।

Motapa Kaise Kam Karen | मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपचार (2022)

कलौंजी का ऑयल और प्याज - का रस दोनों हम वजन करके अच्छे से मिक्स करलें और सुबह भूखे पेट 15-20 ml या क़तरे गुनगुने पानी में डालकर पिया जाए तो आपकी एक्स्ट्रा चर्बी ख़तम होजायेगी। और बॉडी में एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल भी खत्म होगा। कलौंजी में मोत के सिवा हर बीमारी का इलाज है और प्याज़ ताक़त का बदशा जरूर तरय करे 15 डेली।

चकुंदर से - मोटापा कैसे कम करे अगर बढ़ते हुवे वजन और मोटापे को खत्म करना चाहते हैं तो डेली 1 चकुंदर उबला हुआ खाने की आदत बनाइये यह न सिर्फ आपके वजन को नार्मल करता है बल्कि इस में मौजूद कुछ ऐसे विटामिन्स हैं जो आपके बलून को गिरने से भी रोकता है और आपको स्मार्ट बनाने में भी मदद करता है।

शहद से - मोटापा कैसे कम करे गुनगुने गरम पानी में शहद डाल कर पियें इससे मोटापा कम करने में काफी हेल्प मिलेगी और बॉडी में शुगर का लेवल भी मेन्टेन रहेगा और आपके चेहरे की रौनक भी बढ़ेगी।

निष्कर्ष:

उम्मीद करता हूँ की आज की पोस्ट Motapa Kaise Kam Karen आपके लिए काफी उसेफुल होगी। अगर आपको अच्छी लगी तो प्लीज शेयर करे और कोई भी बात लेकर आपका सवाल है तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखें थैंक्स फॉर रीडिंग।

Post a Comment

Previous Post Next Post