When is Mother's Day in 2022: इंडिया में मदर्स डे कब है?

When is Mother's Day in 2022: Mother's day kab hai, Happy Mothers Day India में हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। अगर आप Mother’s Day की Date, इतिहास और महत्व के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

हर साल Mothers day in Hindi पर बच्चे अपनी मां को अतिरिक्त देखभाल और प्यार देते हैं। इसके अलावा, वे हमेशा उनकी मेहनत की सराहना करते हैं और अपनी मां को खुश रखते हैं।

When is Mother's Day in 2022

When is Mother's Day in 2022

माताओं का सम्मान करने और उन्हें मनाने के लिए हर साल दुनिया भर में मदर्स डे मनाया जाता है। मदर्स डे की कोई निश्चित तारीख नहीं है लेकिन यह हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है।

माँ करुणा से भरा शब्द है। मां शब्द बच्चे के जीवन को एक नई दिशा देता है और पूरी दुनिया के लिए निस्वार्थ प्रेम को परिभाषित करता है। एक माँ हमेशा अपने बच्चे की सबसे अच्छी दोस्त की भूमिका निभाती है।

साथ ही, अगर आप जानना चाहते हैं कि आपकी मां कैसा महसूस करती है, तो आपको किसी खास दिन की जरूरत नहीं है क्योंकि मां के साथ हर दिन बहुत महत्वपूर्ण होता है।

लेकिन happy mothers day हर साल May में मां के स्नेह और प्यार को महसूस करने के लिए मनाया जाता है। हालाँकि, जिस तारीख को Mother’s Day मनाया जाता है, उसका इतिहास और उसका महत्व के बारे में और जानने के लिए पूरी पोस्ट पढ़ें।

Mothers Day Date 2022

2022 में Happy Mother’s Day रविवार 8 May, 2022 को मनाया जाएगा। माँ के स्नेह और प्यार को महसूस करने के अलावा, यह दिन माताओं के बारे में सोचने और उनके लिए कुछ करने की याद दिलाने के रूप में भी आता है।

When is mother's day in 2021 - पिछले साल 9 May, 2021 मई को mother's day मनाया गया था।

Mother's Day History In Hindi

सिर्फ इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मदर्स डे धूमधाम से मनाया जाता है। मदर्स डे क्यों मनाया जाता है इसका कारण हमारे जीवन में मां के महत्व को उजागर करना है।

अगर आप इसका इतिहास जानना चाहते हैं तो आज की पोस्ट आपकी मदद करेगी। अमेरिका में Mothers Day पहली बार May, 1908 Ann Jarvis द्वारा मनाया गया था। Ann Jarvis नाम की एक महिला इस दिन को अपनी मां के सम्मान में याद करती है।

Ann Jarvis ने सफेद रंग का कार्नेशन पहना था। लेकिन प्रथा के विकास के साथ, लोगों ने अपनी माताओं के लिए लाल या गुलाबी रंग का और अपनी मृत माताओं के लिए सफेद कार्नेशन पहनना शुरू कर दिया।

Ann Jarvis की मां, Mrs. Ann Marie Reeves Jarvis एक शांति कार्यकर्ता थीं। Ann Jarvis हमेशा अपनी मां का सम्मान करना चाहती थी क्योंकि उनका मानना ​​था कि एक मां ही वह इंसान होती है जो दुनिया में किसी और से ज्यादा आपके लिए करती है।

Significance Of Mother's Day In Hindi

मां के प्रति सम्मान, देखभाल और प्यार को व्यक्त करने के लिए दुनिया भर में Mothers Day मनाया जाता है। इसके अलावा, हम अपने जीवन में माँ के महत्व को महसूस करने के लिए इस दिन को मनाते हैं।

लेकिन हम सभी के लिए यह याद रखना जरूरी है कि मां को धन्यवाद देने के लिए एक दिन काफी नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि मां के लिए हर दिन बेहद अहम होता है।

मदर्स डे माताओं के प्रति सम्मान और प्यार व्यक्त करने का अवसर है। Happy Mothers Day सभी को अपने आसपास की माताओं के लिए कुछ खास करने का मौका देता है। और इस दिन इस अवसर को इसलिए महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि Mother's Day मनाया जाता है।

इंडिया में 2022 में मदर्स डे कब है?

Answer: इंडिया में हर साल May के दूसरे Sunday को हर कोई Mothers Day celebrate करता है। इस साल मदर्स डे Sunday, 8 May 2022 को मनाया जाएगा।

इंडिया में मदर्स डे क्यों मनाते हैं?

Answer: हम सभी इंडिया में हर मां की कड़ी मेहनत को स्वीकार करने और उसके प्यार की सराहना करने के लिए Mothers Day मनाते हैं। यह दिन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इस दिन के माध्यम से उनके अस्तित्व का जश्न मनाया जाता है और उनके बलिदानों को स्वीकार किया जाता है।

निष्कर्ष:

इस पोस्ट में हमने आपके साथ साझा किया है कि When is Mother's Day in 2022, कब मनाया जाता है, mother's day kab hai और Mothers day in Hindi का इतिहास क्या है। हमें उम्मीद है कि आज की पोस्ट आपको happy mothers day के बारे में जानने में मदद करेगी। अगर इस पर आपका कोई प्रश्न है तो हमें कमेंट में जरूर बताएं। धन्यवाद।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url