How To Lose Weight Fast In 2 Weeks 10 kg In Hindi

How To Lose Weight Fast In 2 Weeks 10 kg: Breakfast for weight loss indian, food for weight loss, diet for weight loss, बिना सख्त डाइटिंग, एक्सरसाइज और बिना सप्लीमेंट के 2 Week में 10 Kg वजन कैसे कम करें आज मैं आपके साथ तेजी से वजन कम करने के कुछ secret tips साझा करूंगा।

मैं आपको वजन कम करने के लिए कोई गोली या दवा लेने के लिए नहीं कहूंगा। ताकि आप स्वाभाविक रूप से अपना How To Lose Weight Fast in Hindi और जब आप स्वस्थ तरीके से वजन कम करते हैं तो आपके शरीर में कई कमियां होंगी जैसे बालों का झड़ना, त्वचा की समस्याएं और कुछ अन्य समस्याएं। लेकिन मैं ऐसा कुछ नहीं होने दूंगा।

इसलिए आज मैंने आपके साथ स्वस्थ तरीके से वजन कम करने का तरीका share किया है ताकि आपको किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।

How To Lose Weight Fast In Hindi | How To Lose Weight Fast In 2 Weeks 10 kg

How To Lose Weight Fast

आपके मन में सवाल उठ सकते हैं की, 2 Weeks में तेजी से 10 kg वजन कैसे कम करें? अगर आप सिर्फ 2 Weeks में How To Lose Weight Fast बारे मैं जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। क्योंकि इस पोस्ट में आपको कुछ ऐसी रेसिपी मिलेंगी जो न सिर्फ स्वादिष्ट हैं बल्कि तेजी से वजन कम करने में आपकी काफी मदद करेंगी।

सबसे पहले, जिन्हें समस्या है कि उन्हें सामग्री एकत्र करने की आवश्यकता है या वे बाहर नहीं जाना चाहते हैं। तो यहां आपके लिए कुछ सामग्रियां हैं जो आपके घर में आसानी से उपलब्ध हैं।

इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। चूंकि ये सामग्रियां अधिकांश भारतीय परिवारों के लिए बहुत आसानी से उपलब्ध हैं, इसलिए मैंने आपके साथ एक कम कैलोरी वाली रेसिपी साझा की है।

तो आइए बिना देर किए देखते हैं कि 2 weeks में तेजी से 10 kg weight कम करने के लिए हम कौन से तरीके अपना सकते हैं।

How To Lose Weight Fast | Morning Drink For Weight Loss In Hindi

हम अपनी भोजन योजना की शुरुआत सुबह एक पानी के साथ करेंगे। मैंने बहुत सारे ऑनलाइन शोध करने के बाद इस आहार योजना को साझा किया और आपके लिए बहुत सोचा।

सबसे पहले आपको 1 चम्मच जीरा एक गिलास पानी में रात भर भिगोना है। मिरर ग्लास लेने की कोशिश करें। क्योंकि धातु के चश्मे की अनुमति नहीं है।

फिर आप नींबू के छिलके के 2 पतले स्लाइस डालें। और गिलास में पानी भर दें।

जीरा चबा सकें तो और भी अच्छा है। आपको सभी लाभ मिलते हैं। इसे लेने के बाद आप चाहें तो एक गिलास गर्म पानी पी सकते हैं और जल्दी से फ्रेश होकर देख सकते हैं कि नाश्ते में क्या है।

How To Lose Weight Fast | Breakfast For Weight Loss In Hindi

8:00 AM - 9:00 AM

नाश्ते के लिए आपको क्या खाना चाहिए, इसके लिए यहां तीन विकल्प दिए गए हैं।

  • Sandwich (सैंडविच)
  • aloo paratha (आलू पराठा)
  • oats (जई)

Sandwich (सैंडविच)

हम आपको सफेद रोटी नहीं खाने देंगे। क्योंकि, यह बहुत ही बजट फ्रेंडली विकल्प है। आपको आटा या पूरी गेहूं की रोटी लेनी है।

ब्रेड का एक पैकेट जिसे आप 30-35 रुपये में खरीद सकते हैं। और आप इसे आसानी से पूरे हफ्ते अपने नाश्ते के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपके पास ब्रेड के 2 पीस हैं तो आप इसे टोस्ट कर सकते हैं या फिर Vegetarian लोगों के लिए अंडे के साथ खा सकते हैं और Vegetarian इसे पनीर के साथ ले सकते हैं। और इसमें ढेर सारी सब्जियां डालकर अपने लिए एक स्वादिष्ट सैंडविच बनाएं।

चाहे वह उबले अंडे हों या पनीर। यहां आपको 2 उबले अंडे लेने हैं, जिनमें से एक अंडे की जर्दी लेनी है।

इसके साथ में आप 1 गिलास दूध या 1 कप चाय या कॉफी ले सकते हैं। लेकिन आप चीनी बिल्कुल नहीं खा सकते हैं।

और आप जो दूध खाते हैं कोशिश करें कि लो फैट वाला दूध ही खाएं।

लेकिन जो लोग कुछ खास और स्वादिष्ट खाना चाहते हैं उनके लिए Aloo Paratha खाने से बेहतर और क्या हो सकता है?

Aloo Paratha (आलू पराठा)

आज मैं आपके साथ एक बहुत ही स्वादिष्ट और सेहतमंद आलू के पराठे की रेसिपी शेयर करूंगी। आलू पराठा बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसका मैश बनाना शुरू करना होगा।

आप आधे उबले आलू, मटर, हरा धनिया, मेथी के पत्ते और बिना बीज वाली हरी मिर्च लेंगे। अब आपको नमक, थोडा़ सा गरम मसाला, कच्चा अमचूर पाउडर और लाल मिर्च डालनी है। फिर इसमें कुछ मसाले जैसे अजवायन, अदरक, जीरा पाउडर और साबुत धनिया डालें।

आप सबसे पहले तले हुए मसाले डालेंगे। फिर इन्हें अच्छी तरह मिला लें। दो पतली चपटी रोटी बेलें और इस फिलिंग को उनके अंदर भर दें।

अब Complex Carbohydrates के साथ इस फ्लैटब्रेड में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा भी बढ़ गई है। बस इन्हें आधा चम्मच घी के साथ अच्छी तरह से पका लें।

Oats (जई)

आपके लिए नाश्ता करने का दूसरा विकल्प oats है। oats एक बहुत ही स्वस्थ और पौष्टिक अनाज है।

अगर आप इसे दूध के साथ खाएंगे तो यह दलिया होगा। और अगर आप इसे ढेर सारी सब्जियों के साथ मिला दें तो यह पोहा या सादृश्य बन जाएगा।

आप इसे अपनी इच्छानुसार कर सकते हैं। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। सुनिश्चित करने के लिए इसे दूसरे विकल्प के रूप में आज़माएं। तो, यह आपके लिए नाश्ते का विकल्प था।

Mid-Morning Recipe For Weight Loss In Hindi

10:00 AM - 11:00 AM

तो दोस्तों, आइए एक नज़र डालते हैं कि Mid-Morning ऑप्शन में क्या है। आपने सुबह 8-9 बजे के बीच नाश्ता किया होगा लेकिन 1.3-2 घंटे के बाद हमें इतनी भूख लगती है कि जो भी हमारे सामने आता है हम खा लेते हैं।

नाश्ते के पैकेट हमें 5-10 रुपये में मिलते हैं, ये भी बजट के अनुकूल होते हैं, लेकिन आपको इसे खाने की जरूरत नहीं है।

Sprouts Salad For Weight Loss In Hindi

कोशिश करें कि आपके घर में उपलब्ध Sprouts ही खाएं। Sprouts एक बेहतरीन स्वस्थ विकल्प हैं।

आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बस अपने Sprouts लें और इसे एक बड़े बैच में बनाएं और आप इसे पूरे सप्ताह के लिए अच्छी तरह से तैयार करें।

इसके बाद इसका सलाद बनाकर 1 गिलास छाछ लें। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि प्रोटीन और फाइबर दोनों एक निश्चित मात्रा में आपके शरीर में जाते हैं जिससे आपका खाना पच जाएगा और आपको ज्यादा देर तक भूख नहीं लगेगी।

How To Lose Weight Fast | Lunch For Weight Loss In Hindi

1:00 PM - 2:00 PM

दोस्तों, जब आप दोपहर के भोजन के लिए घर का खाना खाते हैं तो आइए एक नजर डालते हैं कि आपका भोजन सूची विकल्प कैसा दिखेगा।

विकल्प एक

  • Roti.
  • Katori Dal.
  • Katori Sabzi, Curd, Salad.

विकल्प दो

  • Katori Rice.
  • Katori Dal, Vegetabales, Curd, Salad.

दाल चावल हो या दाल और चपटी रोटी (दाल-चवाल या दाल-रोटी) हम सभी का मुख्य भोजन है। तो क्यों न हम इसे खाएं क्योंकि यह प्रोटीन का उच्च स्रोत है।

इसमें कार्बोहाइड्रेट भी अच्छी मात्रा में होता है। लेकिन आपको बता दें कि क्या कमी है कि लोग इसे बिना सलाद या सब्जियों के खाते हैं। इसलिए अगर आप इसे सलाद या सब्जियों के साथ खाएंगे तो आपको भरपूर मात्रा में फाइबर भी मिलेगा।

और फिर देखिए अगर आपका पेट भरेगा तो आपका weight भी कम होगा।

How To Lose Weight Fast | Evening Tea For Weight Loss

4:00 PM - 5:00 PM

दोस्तों जब लंच खत्म हो जाएगा तो शाम की चाय का क्या होगा? खाने के बाद उस छोटी सी भूख का हमें क्या करना चाहिए?

समाधान भी मेरे पास है। शाम की चाय यानी 4-5 बजे के बीच का समय। इस समय ज्यादातर लोग चाय या कॉफी पीना चाहते हैं। आप इसे तभी ले सकते हैं जब आपको चाय की लत हो।

जिन्हें चाय या कॉफी पसंद नहीं है वे कोई भी हर्बल टी चुन सकते हैं। या आप चाहें तो अपने लिए दालचीनी की चाय बनाकर देखें। यह एक बेहतरीन स्वाद के साथ आता है और इसके अनगिनत फायदे हैं। इससे आपको वजन घटाने के बेहतरीन परिणाम मिलेंगे।

या, आप आधा चम्मच घी-तला हुआ मक्खन थोड़ा नमक और काली मिर्च के साथ ले सकते हैं। और आप चाहें तो इसके साथ मूंगफली भी ले सकते हैं।

अब, मूंगफली किसे पसंद नहीं है? मूंगफली खाना सभी को पसंद होता है। लेकिन केवल आप ही 30-40 ग्राम ले सकते हैं।

Dinner Time for Weight Loss In Hindi

7:00 PM - 8:00 PM

दोस्तों, आप तेजी से वजन कम करने के लिए रात के खाने में बढ़िया और स्वादिष्ट Daliya Khichdi खा सकते हैं।

Daliya Khichdi - दलिया खिचड़ी

Daliya Khichdi एक तरह का स्वादिष्ट भोजन है जो पोषक तत्वों से भरपूर और जटिल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है जिससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। लेकिन आपको इसकी निरंतरता को थोड़ा पतला रखना होगा। मोटा दलिया न लें। इसे सूप जैसी स्थिरता में बनाएं और इसका आनंद लें।

मुझे आशा है कि आप आज की सरल, किफायती और प्रभावी आहार योजना का अधिकतम लाभ उठाएंगे।

यदि आपके पास इस बारे में कोई प्रश्न हैं, तो कृपया हमें Comment में बताएं। ऐसे ही और भी रोमांचक स्वास्थ्य संबंधी पोस्ट पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

FAQ: How To Lose Weight Fast In 2 Weeks 10 kg In Hindi

2 Weeks में 10 Kg Weight Lose करने के कुछ Common Questions के Answer नीचे दिए गए हैं।

क्या मैं 2 weeks में 10 kg वजन कम कर सकता हूँ?

Answer: आप में से उन लोगों के लिए जो हमेशा सोचते रहते हैं कि क्या 2 Weeks में 10 Kg Weight कम करना और दुबला दिखना संभव है, तो इसका उत्तर हां है। यहां हमने आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर किए हैं जिनकी मदद से आप सिर्फ 2 Weeks में 10 Kg Weight कम कर सकते हैं।

आप कितनी जल्दी 10 kg weight कम कर सकते हैं?

Answer: अगर आप बहुत तेजी से 10 Kg Weight Loss करना चाहते हैं तो आप अपने द्वारा खाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट की मात्रा के आधार पर तेजी से वजन कम कर सकते हैं। अगर आप हमारे द्वारा दिए गए टिप्स को नियमित रूप से 2 Weeks तक फॉलो करते हैं तो आपको जल्दी रिजल्ट मिलेगा।

बिना Exercise के 2 weeks में 10 kg वजन कैसे कम करें?

Answer: यहां 2 Weeks में बिना Exercise के 10 Kg Weight Loss करने के कुछ टिप्स दिए गए हैं। अगर आप बिना किसी एक्सरसाइज के 2 Weeks में 10 Kg वजन कम करना चाहते हैं तो आप हमारे दिए गए डाइट प्लान को फॉलो कर सकते हैं।

घर पर 2 weeks में 10 kg वजन तेजी से कैसे कम करें?

Answer: आप घर बैठे 2 Weeks में 10 Kg Weight तेजी से घटा सकते हैं। अपने आहार को समायोजित करने के अलावा, यह आपको बिना किसी व्यायाम के 2 Weeks में 10 Kg Weight Loss करने में मदद करेगा। आपको बस हमारे द्वारा दिए गए टिप्स को फॉलो करना है।

2 Comments

Previous Post Next Post