Walnut Shells का क्या करें? Walnut Shells को Recycle करने के टिप्स

What to do with walnut shells? Hello friends, आज मैं आपके साथ share करूंगा कि Walnut Shells का क्या करना है और ये रीसाइक्लिंग के लिए बेहतरीन टिप्स हैं। स्वादिष्ट nuts खाने के बाद, आप कभी नहीं जानते कि आपके खाली खोल का क्या करना है। Finally, आप उन्हें कचरा करना चाहते हैं और अपने कचरे को बेहतर तरीके से छांटना चाहते हैं।

कुछ smart tips के साथ, आप उन्हें अन्य चीजों के लिए उपयोग कर सकते हैं।

सबसे पहले, जानते हैं कि उन्हें उसी तरह से खाद बनाया जा सकता है जैसे सब्जी के छिलके, अंडे के छिलके, केले के छिलके या यहां तक ​​कि टी बैग और चाय की पत्तियां भी। उन्हें अभी भी अच्छी तरह से कुचलने की जरूरत है ताकि उन्हें आसानी से विघटित किया जा सके।

You May Like:

उन्हें फेंकने के बजाय, आप उन्हें अपने बगीचे में अपने फूलों के बर्तनों आग जलाने या यहां तक ​​कि सुंदर सजावटी सामान बनाने में उपयोग कर सकते हैं।

Walnut Shells का क्या करें?

What to do with walnut shells?

What to do with Walnut Shells in hindi? आप उन्हें पुआल या लकड़ी के चिप्स की तरह गीली घास के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इनके छोटे-छोटे टुकड़े करने के बाद आप इन्हें जमीनी स्तर पर फैला सकते हैं। इस तरह, खरपतवारों को बढ़ने से रोकेंगे और मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करेंगे।

Walnut Shells के बारे में अधिक ideas चाहते हैं?

हमारे पास आपके साथ share करने के लिए 5 tips हैं कि कैसे walnut shells का सबसे अच्छा पुन उपयोग किया जाए और ग्रह के लिए एक पारिस्थितिक संकेत बनाने में मदद करें।

Put Walnut Shells In The Dirt | अखरोट के गोले को गंदगी में डाल दो

अखरोट के छिलके मिट्टी बना सकते हैं। भारी भूमि को हल्का करेंगे। इसके लिए आपको अपने खाली गोले को मिट्टी में मिलाने से पहले उन्हें कुचलना होगा। थोड़ी सी खाद डालना भी आवश्यक है ताकि मिट्टी बहुत अधिक सघन न हो जाए।

वैकल्पिक रूप से, आप उनका उपयोग अपने बगीचे को सजाने के लिए कर सकते हैं। उन्हें अपने पौधों के चरणों में रखें और आप एक परिणाम देखेंगे जो उतना ही सौंदर्यपूर्ण है जितना कि यह व्यावहारिक है।

इसके अलावा, अखरोट के गोले गमले वाले पौधों में जल निकासी को बढ़ावा देने में प्रभावी होते हैं। Walnut Shells मिट्टी के गोले की जगह ले सकते हैं। ऐसा करने के लिए, बस उन्हें बर्तन के तल पर रखने से पहले उन्हें छोटे टुकड़ों में तोड़ दें।

अपने Walnut Shells को एक बर्तन के नीचे रखें

सबसे पहले Walnut Shells को टुकड़ों में या किसी अन्य प्रकार में तोड़ लें अगर आपको ऐसा लगता है तो उन्हें कुचल दें। फिर, उन्हें अपने फूलों के बर्तनों के नीचे रखें।

पानी नहीं सोखेंगे और बहुत अच्छी जल निकासी प्रदान करेंगे। उनकी बिल्कुल वही भूमिका होगी जो मिट्टी के गोले या छोटे पत्थरों की होती है जिन्हें आमतौर पर बर्तन में रखा जाता है। यदि आपने पीसने का विकल्प चुना है तो अपने गोले के अवशेषों को भारी मिट्टी में मिलाएं। इस मामले में, बगीचे की मिट्टी के साथ खाद जोड़ने की सलाह दी जाती है।

Walnut Shells का क्या करें? (Make It A Fuel)

Walnut Shells आपके बारबेक्यू या यहां तक ​​कि फायरप्लेस की आग शुरू करने के लिए टहनियों की जगह ले सकते हैं।

पता नहीं कैसे आग जलाना है?

Camping या घर पर, इसलिए वे आग शुरू करने के लिए एक बहुत ही विश्वसनीय विकल्प हैं। फिर हम आपके लिए कोई चित्र नहीं बनाते हैं आपको लकड़ी उपलब्ध रखनी होगी।

Walnut Shells से कीट आश्रय बनाएं

Pine Cones की तरह, Walnut Shells कीट आश्रय प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। हमसे मत पूछो क्यों लेकिन भिंडी सर्दियों में अखरोट के छिलकों में शरण लेना पसंद करती है। प्रसिद्ध पाइन शंकु को पूरक या बदलने के लिए आपके कीट घर में क्यों नहीं है।

Walnut Shells का क्या करें? (Decorative Objects)

हमने अपने सजाने वाले टिप के साथ आखिरी के लिए सबसे अच्छा बचाया है जो युवा और बूढ़े दोनों को समान रूप से प्रसन्न करेगा। यदि आप हरे नहीं हैं, बल्कि रचनात्मक हैं, तो आप अपने खाली अखरोट के गोले को मोमबत्तियों या छोटी नावों जैसी छोटी मूल सजावटी वस्तुओं में बदलकर शून्य अपशिष्ट भी जा सकते हैं।

यहाँ छोटी सजावटी Boat बनाने के लिए उपयोगी सामग्री है

  • Walnut shells (अखरोट के छिलके)
  • A pair of scissors (कैंची की एक जोड़ी)
  • Toothpicks and matches (टूथपिक्स और माचिस)
  • Paper (कागज़)
  • Fixed paste (फिक्स्ड पेस्ट)

यह छोटी Boat परिवार के साथ बनाना बहुत आसान होगा और आपको इस वस्तु के डिजाइन में कोई कठिनाई नहीं आएगी, हम आपसे वादा करते हैं। इस मजेदार गतिविधि को करने के लिए हमारे सुझाव यहां दिए गए हैं।

  • सबसे पहले आटे की लोई को खोल के बीच में रखिये।
  • कागज को काटकर पाल बना लें।
  • एक पाल बनाने के लिए कटे हुए कागज को टूथपिक से छान लें।
  • टूथपिक के दूसरे सिरे को फिक्स पेस्ट में चिपका दें।

अपनी इच्छानुसार और उपलब्ध तरीके से पाल को व्यवस्थित करें फिर पानी में अपनी नाव का परीक्षण करके देखें कि क्या यह बिना डूबे नेविगेट करने में सक्षम होगी।

Conclusion:

इस article में मैंने आपके साथ share किया है कि What to do with walnut shells?। यदि आप इस बात से चिंतित हैं कि walnut shells का क्या करें? तो यह पोस्ट आपके लिए है। अगर इस बारे में आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Previous Post Next Post