Natural Ways To Boost Energy In Hindi | एनर्जी के लिए क्या करे (2022)

Natural Ways To Boost Energy in Hindi: अपनी Energy के लिए क्या करें इस article में Natural Ways hindi में share किया गया है।अगर कोई अपनी ताकत बढ़ाने का प्राकृतिक तरीका ढूंढ रहा है तो यह पोस्ट उनके लिए एकदम सही है। मध्यस्थता की तैयारी की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आप यहां कुछ सरल कदम उठा सकते हैं।

Natural Ways To Boost Energy In Hindi | एनर्जी के लिए क्या करे

Natural Ways To Boost Energy In Hindi

Currently, हम आपके स्वर और आपकी ऊर्जा को 99% प्राकृतिक और प्रभावी तरीके से बढ़ाने के लिए 7 अच्छे ideas आपके साथ share कर रहे हैं।

किसी भी दवा की दुकान पर जाएँ और आपको ढेर सारे vitamins, herbs, और अन्य supplements मिलेंगे जिन्हें शीर्ष ऊर्जा boosters के रूप में विज्ञापित किया जाता है। इनमें से कुछ चमत्कारी soft drinks, protein bars और अन्य लेबल वाले energy-boosting वाले खाद्य पदार्थों में भी जोड़े जाते हैं।

लेकिन इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि Ginseng, Guarana, Maca और Chromium Picolinate जैसे तथाकथित ऊर्जा बूस्टर वास्तव में काम करते हैं।

Natural Ways To Boost Energy (अपना Load हल्का करना आवश्यक है)

थकान का एक मुख्य कारण अधिक काम और बर्नआउट है। अक्सर, पारिवारिक और सामाजिक दायित्वों का अत्यधिक संचय होता है जो व्यक्ति की पहुंच से परे होता है।

इसलिए, गतिविधियों की अपनी सूची को युक्तिसंगत बनाने का प्रयास करें और अपनी वास्तविक प्राथमिकताएं निर्धारित करें। निश्चिंत रहें दिए गए समय पर कम महत्वपूर्ण कार्यों को स्थगित करना पूरी तरह से स्वीकार्य है।

जब संभव हो, अतिरिक्त सहायता लेने पर विचार करें।

Natural Ways To Boost Energy (सक्रिय रहकर अपनी Energy बढ़ाएं)

Exercise को अक्सर आपकी ताकत पर एक नाली माना जाता है, लेकिन physical गतिविधि वास्तव में आपकी energy को बढ़ावा देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। मांसपेशियों को टोन करते हैं, सुनिश्चित करते हैं कि आप गहरी और लंबी नींद लें, और आपकी कोशिकाओं को ऑक्सीजन की आपूर्ति करें।

यह उल्लेख नहीं करने के लिए कि काम करने से brain में dopamine का स्तर बढ़ जाता है, जो mood को बेहतर बनाने में मदद करता है।

Natural Ways To Boost Energy (Smoking छोड़ने का एक और कारण)

जैसा कि आप शायद पहले से ही जानते हैं smoking आपके स्वास्थ्य के कई पहलुओं के लिए खतरा है। लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि Smoking आपकी energy को खत्म कर देता है और अनिद्रा का कारण बन सकता है।

तंबाकू में निकोटिन एक उत्तेजक है:

  • यह दिल की धड़कन को तेज करता है और रक्तचाप बढ़ाता है।
  • यह जागने से जुड़ी मस्तिष्क तरंग गतिविधि को उत्तेजित करता है जिससे नींद अधिक कठिन हो जाती है।

इसलिए, जो कोई यह सोच रहा है कि अपनी energy को कैसे बढ़ाया जाए, उसे पहले खुद से पूछना चाहिए कि smoking कैसे छोड़ें।

Food के माध्यम से अपनी Energy कैसे बढ़ाएं?

कम glycemic index वाले खाद्य पदार्थ खाने से जिसमें शर्करा धीरे-धीरे अवशोषित हो जाती है आपको energy की कमी से बचने में मदद मिल सकती है जो आमतौर पर फास्ट शुगर खाने के बाद होती है।

कम glycemic index वाले खाद्य पदार्थों में साबुत अनाज, उच्च फाइबर वाली सब्जियां, नट्स और स्वस्थ तेल जैसे जैतून का तेल शामिल हैं।

सामान्य तौर पर, उच्चतम जीआई वाले खाद्य पदार्थ वे होते हैं जो कार्बोहाइड्रेट आटा, मीठे फल, मिठास में उच्च होते हैं। दूसरी ओर प्रोटीन और वसा में ग्लाइसेमिक इंडेक्स शून्य के करीब होता है।

ज्यादा Energy पाने के लिए क्या खाएं?

Please magnesium से भरपूर खाद्य पदार्थ भी खाएं। अपने दैनिक आहार में मुट्ठी भर बादाम, हेज़लनट्स या काजू शामिल करें। अधिक समुद्री भोजन और मछली खाएं विशेष रूप से हलिबूट और सामन। Avocados, spinach, chard and delicious artichokes भी खाने चाहिए।

दूसरी अच्छी खबर यह है कि डार्क चॉकलेट को आपके मेनू से बाहर नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह एक निश्चित energy booster है।

Natural Ways To Boost Energy (caffeine का अधिकतम लाभ उठाना)

Caffeine सतर्कता बढ़ाने में मदद करता है इसलिए एक कप कॉफी पीने से आपका मनोबल भी बढ़ सकता है। कैफीन के सक्रिय प्रभावों को सुरक्षित रूप से प्राप्त करने के लिए आपको इसे बुद्धिमानी से उपयोग करने की आवश्यकता है।

नींद की गड़बड़ी से बचने के लिए अधिक मात्रा में या दोपहर 1.30 बजे के बाद इसका सेवन करने से बचें।

अपनी Energy को बढ़ावा देने के लिए पानी पिएं?

Finally, अपनी energy को कैसे बढ़ाया जाए यह जलयोजन का question है।सर्वशक्तिमान तरल किसी भी महंगे स्पोर्ट्स ड्रिंक की तुलना में हमारे शरीर में सभी प्रणालियों के प्रदर्शन को बेहतर बनाता है।

यदि आपके शरीर में तरल पदार्थों की कमी है तो पहले लक्षणों में से एक थकान महसूस हो रहा है तो हाइड्रेटेड रहना sure करें।

You May Like:

Conclusion:

इस article में मैंने आपके साथ share किया है कि आप अपनी ऊर्जा को Natural Ways से कैसे बढ़ा सकते हैं। इस post में आप बिना किसी समस्या के energy बढ़ाने के कुछ आसान तरीके पाएंगे यदि आप इन्हें घर पर आजमाते हैं। अगर इस बारे में आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Previous Post Next Post