Best Motivational Story In Hindi | आप कुछ भी कर सकते हैं (2022)

Best Motivational Story In Hindi: Yes, you Can Do Anything हमको कभी कभी ऐसा महसूस होता है कि अब हम अपनी Life में कुछ भी नहीं कर सकते, बहुत कुछ पीछे छूट चुका है। अब हम यहां से आगे कुछ भी नहीं कर सकते हैं, आदमी स्वास्थ (problems) बहुत नीचे चला जाता है जिससे उसमें कुछ भी करने की क्षमता बिल्कुल खत्म हो जाती है।

लेकिन ऐसा है नहीं अगर आप जो चाहे वैसा कर सकते हैं। इसीलिए आज मैं आपको एक ऐसी बात बताऊंगा जिसे आप कि सामने खड़ी सारी दीवारें हैं टूट जायेंगी और आपके अंदर एक आत्मविश्वास (Confidence) है भरा हुआ आदमी जन्म लेगा।

अगर आप बहुत Great बनना चाहते हैं और अपनी जिंदगी में कुछ हासिल करना चाहते हैं यह बहुत ही आसान काम है इसके लिए बस आपको अपनी Thinking बदलने की जरूरत है तो चलिए शुरू करते हैं।

Best Motivational Story in Hindi | You Can Do Anything

Best Motivational Story In Hindi

जब भी हम किसी भी Successful या महान(Great) व्यक्ति को देखते हैं तो तो हमारे मन में एक श्रद्धा का भाव आता है हम उन लोगों के बारे में अच्छा-अच्छा कहते हैं और कहीं ना कहीं हमारे मन में आता है, काश हमारे साथ भी कुछ ऐसा हुआ होता कि हम भी इन्ही तरह महान बन गए होते।

जी हां ऐसा सबके मन में आता है और आप महान बन भी सकते हैं अगर आप उस के लिए जी जान से जुट जाएं। आप को यह बात मालूम होनी चाहिए इस दुनिया में ऐसी कोई भी चीज़ नहीं है जो कोई और कर सकता है लेकिन आप नहीं कर सकते।

यदि कोई दूसरा उस चीज को कर सकता है, तो आप निश्चित ही उस चीज को बहुत ही आसानी से कर सकते हैं और जिन लोगों ने भी यह सब कुछ किया है, पर पहले से ऐसे नहीं थे, और जो उनके आसपास लोग थे उन्होंने भी कभी नहीं सोचा था कि ऐसा भी हो सकता है। बस उनके अंदर था जोश और बहुत सारा आत्मविश्वास confidence।

आपको लगता होगा कि उनके पास बहुत पैसा रहा होगा बहुत सारी धन दौलत रही होगी लेकिन ऐसा भी नहीं था आपको आगे मालूम चलेगा कि कैसे कैसे लोगों ने Success हासिल की और जिंदगी में बहुत बड़ा मुकाम हासिल किया।

Top 8 Great Successful People | Best Motivational Story in Hindi

सबसे पहले मैं आपको बताने जा रहा हूं कुछ महान लोगों के बारे में। नीचे उनके नाम और विवरण दिया गया है।

  1. थॉमस अल्वा एडीसन (Thomas Alva Edison)
  2. अब्राहम लिंकन (Abraham Lincoln)
  3. जूलियस सीज़र (Julius Caesar)
  4. नेपोलियन बोनापार्ट (Napoleon Bonaparte)
  5. लुडविग वान बीथोवेन (Ludwig van Beethoven)
  6. स्टीव जॉब्स (Steve Jobs)
  7. होमर (Homer)
  8. सूरदास (Surdas)

थॉमस अल्वा एडीसन (Thomas Alva Edison)

Thomas Alva Edison के बारे में तो आप जानते ही होंगे, जिन्होंनेविज्ञान के क्षेत्र में 1093 आविष्कार किए, वह 12 साल की उम्र में सब्जियां बेचा करते थे और ट्रेन में न्यूज़पेपर भी बेचा करते थे।

Thomas Alva Edison की एक बार पूरी फैक्ट्री में आग लग गई थी और सब कुछ तहस-नहस हो गया था, लेकिन फिर भी उन्होंने अपना व्यापार फिर से खड़ा किया।

अब्राहम लिंकन (Abraham Lincoln)

अमेरिका के महान राष्ट्रपति Abraham Lincoln एक छोटे से केबिन में पैदा हुए थे और यह भी कहा जाता है कि वह कोयले से लिख लिख कर पढ़ाई किया करते थे।

जूलियस सीज़र (Julius Caesar)

Rome के महान शासक जूलियस सीजर मिर्गी के शिकार थे।

नेपोलियन बोनापार्ट (Napoleon Bonaparte)

फ्रांस के सम्राट नेपोलियन के माता पिता बेहद करीब थे और मिलिट्री अकैडमी में 65 लोगों की कक्षा में उनका स्थान 46 था।

लुडविग वान बीथोवेन (Ludwig van Beethoven)

अपने संगीत की दोनों पर श्रोताओं को सिसकियां लेने के लिए मजबूर करने वाले महान संगीतकार Beethoven को सुनाई नहीं देता था।

स्टीव जॉब्स (Steve Jobs)

Apple के मालिक स्टीव जॉब्स के असली माता पिता का पता ही नहीं था।

होमर (Homer)

महान कवि होमर अंधे थे और उन्होंने संगीत के क्षेत्र में बहुत अच्छा काम किया।

सूरदास (Surdas)

आपको सूरदास के बारे में तो मालूम होगा कि वह अंधे थे।

तो आप जान गए होंगे की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इन्होंने अपने शरीर को कभी भी अपनी सीमा में नहीं आने दिया।

इन लोगों ने अपनी Self Confidence का इतना अधिक विस्तार किया, उसे इतनी ऊंचाई तक ले गए की उसके सामने शारीरिक problems कम पड़ गई।

ऐसे लोगों के बारे में लिखकर किसी शायर की यह पंक्तियां याद आती हैं।

खुद ही को कर बुलंद इतना कि हर तहरीर से पहले
खुदा बंदे से यह पूछे बता तेरी रजा क्या है।

मैं अब पूरी तरह से आश्वस्त कि आपको अब समझ में आ गया होगा कि अगर आपकी self confidence बहुत अच्छी हो, तो आप कुछ भी कर सकते हैं।

इन लोगों के पास भी इस बात का बहाना बनाने का पर्याप्त कारण था कि मैं यह काम नहीं कर सकता, मैं अस्वस्थ हूं, मेरे पास पैसे नहीं है मेरा शरीर काम नहीं करता है। जबकि इसके उल्टा उन्होंने हर समय यह सोचा की “ मैं कुछ भी कर सकता हूं, क्योंकि मैं मानव हूं।

आपको अपनी जिंदगी में यह बात हर समय याद रखना चाहिए कि अगर एक दरवाजा बंद हुआ है, तो सैंकड़ों अन्य दरवाजे मिल भी जाते हैं।

हम से छुप बस इतनी हो जाती है कि हम बस सिर्फ एक बंद हुए दरवाजे को वही देखते रहते हैं, और उन सैकड़ों खुले हुए दरवाजों को देख नहीं पाते, जो आपको अपने पास बुला रहे हैं।

इसीलिए आज याद को प्रण लेना होगा की मैं कुछ भी कर सकता हूं, क्योंकि मैं इंसान हूं "Say With Confidence"

यह पोस्ट आपको कैसी लगी जरूर कमेंट कर कर बताएं। इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोग शेयर करें, सब की जिंदगी में बदलाव आ सके, धन्यवाद

Post a Comment

Previous Post Next Post